इन् सिंपल एम्ब्रायडरी तकनीक से आपने गारमेंट को सुन्दर बनाइयें!

learn textile designing online

कढ़ाई जटिल थ्रेडवर्क का उपयोग करके कपड़े को सजाने का शिल्प है। शाही लुक पाने के लिए आप मोती, सेक्विन, बीड्स और क्विल्स जैसी अन्य सामग्रियों से भी सज सकते हैं। यह घर के सजावट के सामान और कपड़ों को बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

हाथ की कढ़ाई सीखना मज़ेदार और आरामदेह है। आरंभ करना कठिन प्रतीत हो सकता है, हालांकि, अधिकांश पैटर्न के लिए कुछ बुनियादी टाँके की आवश्यकता होती है। आप टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग कोर्सेस ऑनलाइन दाखिला लेकर इन्हें जान सकते हैं।

यहाँ पाँच बुनियादी कढ़ाई टाँके हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं:

सीधी सिलाई

सबसे आसान तकनीकों में से एक माना जाता है, यह कपड़े के माध्यम से सुई को ऊपर लाने और वापस नीचे जाने के रूप में सरल है। आप स्टार्स, बिखरे हुए फिल, बनावट और बहुत कुछ बनाने के लिए सीधे सिलाई का उपयोग कर सकते हैं।

  • textile and fashion design college

स्टेम सिलाई

यह सरल रूपरेखा बनाने के लिए एकदम सही है और दोनों सीधी रेखाओं और वक्र के लिए अच्छी तरह से काम करता है। टेक्सटाइल डिजाइनिंग ऑनलाइन सीखें और इस सरल सिलाई के साथ कशीदाकारी वाली वस्तुओं से अपने घर को संवारना शुरू करें।

  • fashion textile design courses

लड़ीदार सिलाई

यह सिलाई जटिल लग सकती है लेकिन थोड़े अभ्यास के साथ, आप कुछ अद्भुत डिजाइन बना सकते हैं। इस पद्धति में, आप लिंक किए गए टांके की एक पंक्ति बना सकते हैं जो ग्लैमरस दिखती हैं। यह घर सजावट वस्तुओं को सुशोभित करने के लिए सबसे अच्छी तकनीकों में से एक है।

  • fashion and textile design

रनिंग स्टिच

यह सरल कढ़ाई सिलाई आपके डिज़ाइनों के भीतर धराशायी रूपरेखा और विवरण बढ़ाने के लिए एकदम सही है। यद्यपि यह एक बुनियादी तकनीक है, आप इस सिलाई का उपयोग करके एक जटिल पैटर्न बना सकते हैं। ऑनलाइन टेक्सटाइल कोर्सेस इस मूल सिलाई को सीखने और विभिन्न घरेलू सजावट वस्तुओं के लिए सरल पैटर्न डिजाइन करने का एक शानदार तरीका है।

  • textile design courses online

सेतीन स्टिच

यह एक डिज़ाइन भरने के लिए एक क्लासिक कढ़ाई सिलाई है। यह बस एक दूसरे के बगल में कशीदाकारी वाले सीधे टाँके की एक श्रृंखला है। थोड़े अभ्यास के साथ, आप बेड शीट, कुशन कवर और कई अन्य वस्तुओं पर सुंदर डिजाइन बना सकते हैं।

  • textiles for fashion courses

Hamstech ऑनलाइन कोर्सेस में टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग सीखने के लिए ऐप्प डाउनलोड करें और अपने घर बैठे सीखें।

हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एप टुडे के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। अभी डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *