creating indian garment patterns online

तीन तरह की कलमकारी साड़ीयां

यह पैटर्न जब भारतीय गार्मन्ट फैशन डिज़ाइन इन्डस्ट्री में मशहूर हुए  तब कलमकारी शब्द मानो जैसे कि एक ट्रेंड सा बन गया । ब्लॉक प्रिंटेड साड़ियाँ पूरे भारत में बेहतरीन कलाकारी की एक पहचान मानी जाती  है। बहुत सी दुकानों में अलग-अलग तरह की कलमकारी साड़ियाँ उपलब्ध हैं।

इस ब्लॉग के ज़रिये, आप उन साड़ियों के बारे में जानने जा रहे हैं जो कुछ बेहतरीन कलामकारी डिजाइनों का प्रदर्शन करती  हैं।

कलमकारी कॉटन साड़ी

  • indian garment creation courses

कॉटन कपड़े पर अनोखे कलमकारी ब्लॉक प्रिंट, इन साड़ियों को और भी आकर्षित बनाते हैं। आमतौर पर इनके कंट्रास्ट ब्लाउज पीस के साथ चमकीले पल्लू होते  हैं। हो सकता है अगर आप इसे पहली बार धोयें, तो यह थोड़ी सिकुड़ जाए। ध्यान रहे आप इन साड़ियों को ड्राई क्लीन ही करें।  फैशन डिज़ाइनिंग कोर्स से, आप कलमकारी कॉटन साड़ी के बारे में और भी ज्यादा सीख सकते हैं ।

कलमकारी क्रेप साड़ी

  • indian garment creation process online

अगर आपको हल्की साड़ियाँ पहना पसंद हैं , तो आपके लिए कलमकारी क्रेप साड़ियाँ एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। कलमकारी क्रेप साड़ियाँ कुशल हैंडलूम एक्सपर्ट द्वारा हाथों से प्रिंट की  जाती हैं। डिटेल को बरकरार रखने के लिए इन्हें हाथों से न धोएं। गार्मन्ट क्रीएशन ऑन्लाइन कोर्स के जरिये आप कलमकारी क्रेप साड़ियों के बारे में और भी ज़्यादा सीख सकते हैं।

कलमकारी प्रिंटेड साड़ी

  • western pattern making basics online

आज के समय में प्रिंटेड कलमकारी साड़ी काफ़ी ज़्यादा प्रचलित है ।

कलमकारी प्रिंट वाली कुर्तियां लड़कियों को बहुत ही पसंद आती हैं। जैसे बहुत से गार्मन्ट क्रीएशन कोर्सस में सिखाया जाता है, कि आप साड़ियों को हाथ से न धोएं क्योंकि, हो सकता है कि इससे आपके प्रिंट या डिटेल फीके पड़ जाएं।

कलामकारी साड़ी डिज़ाइन आपको और भी ज़्यादा खूबसूरत दिखाता है । भले ही यह एक ट्रडिशनल साड़ी है, लेकिन आज भी,  इन साड़ियों ने फैशन इन्डस्ट्री में अपना महत्व बनाये रखा है ।

इसी उत्साह के साथ  Hunar Online App को अभी डाउनलोड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *