textiles for fashion

4 प्रकार के साड़ी डिज़ाइन आपके विशेष अवसरों के लिए!

वस्त्र एक सांस्कृतिक आर्टिफैक्ट हैं जो परंपराओं को दर्शाती हैं। भारत जैसे देश में, टेक्सटाइल फॉर फैशन और डिज़ाइन दोनों ही जगह-जगह से भिन्न होते हैं।

textiles for fashion course online

हालांकि हर तरह के कपड़े सुन्दर दिखतें हैं, पर एक साड़ी के खूबसूरती की बराबरी करने वाले बहुत कम होते हैं। साड़ी दुनिया भर में महिलाओं के लिए आकर्षण का प्रतीक माना जाता है और सभी अवसरों के लिए सही भी है। अन्य कपड़ों के मुकाबले, आप किसी भी अवसर में साड़ी पहन सकते हैं। यह दिए गए 4 प्रकार की साड़ी डिज़ाइन है जो आपके पास विशेष अवसरों के लिए होनी चाहिए।

बनारसी सिल्क साड़ी

बनारसी सिल्क साड़ियों को उनके सोने और चांदी के महीन रेशम या जरी के कढ़ाई के लिए जाना जाता है। पतले-पतले रेशम से बने और जटिल डिज़ाइनों से सजे, ये साड़ियाँ अन्य साड़ियों की तुलना में काफी भारी भी होती हैं। बनारसी साड़ियों को सुनहरे या स्टडेड सैंडल के साथ पहना जा सकता है और उत्तर भारत में महिलाओं के बीच यह काफी लोकप्रिय भी है।

कांजीवरम साड़ी

textiles for fashion online courses

कांजीवरम भारत के तमिलनाडु में कांचीपुरम नामक स्थान से आया है। यह साड़ी अपने रंगों और मंदिर-पैटर्न बॉर्डर्स के वजह से, दक्षिण भारत की हर दुल्हन की पसंदीदा साड़ियों में से एक है। हालही में, उत्तर भारत और पूर्वोत्तर भारत दोनों में कांजीवरम साड़ियों की मांग बढ़ रही है।

कलमकारी साड़ी

कलमकारी नाम “कलम” शब्द के अर्थ से लिया गया है। उस अर्थ के अनुसार, कलामकारी साड़ियां  हाथ से किये गए डिज़ाइनो के वजह से प्रशिद्ध है। लेकिन, आजकल प्रिंटेड कलमकारी साड़ी भी काफी उपलब्ध है। कलमकारी साड़ी डिज़ाइन पौराणिक कथाओं, मूर्तियों और प्राचीन गुफाओं से प्रेरित हैं।

कोटा साड़ी

textiles & fashion design online courses

कोटा साड़ी सूती साड़ियों के जैसे हैं जो राजस्थान के कोटा शहर से आती हैं। इन साड़ियों पर टेक्सटाइल और फैब्रिक डिज़ाइन रेशम और शुद्ध कपास से बना होता है और इन पर खाट के रूप में ज्ञात चौकोर पैटर्न होते हैं। कोटा साड़ी घर पर पहनने के लिए बहुत सही माना जाता है और दुल्हन के साड़ी के हिसाब से भी परिपूर्ण हैं।

एक साड़ी की खूबसूरती को प्रिंट और बॉर्डर द्वारा डिफाइन किया जा सकता है। साड़ी डिज़ाइनिंग एक कला है और इसमें बहुत बड़ा व्यवसाय का स्कोप भी है। यदि आप इस कौशल को सीखना चाहते हैं, तो हैमस्टेक ऑनलाइन कोर्सेस में आपको जरूर दाखिला लेनी चाहिए। हैमस्टेक का टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग कोर्स कई भाषाओं में भी उपलब्ध है। अच्छी बात यह है कि आप अपनी गति से अपनी इच्छित भाषा में वीडियो क्लासेस देखकर सीख सकते हैं।

हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एप टुडे के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। अभी डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *