Top Jewelry Making Courses Online

6 DIY टूल्स जिन्हें आप आभूषण बनाने में उपयोग कर सकते हैं

हस्तनिर्मित फैशन ज्वैलरी बनाने जैसे नए शिल्प को सीखने में सबसे मुश्किल यह जानने में होती है कि इसकी शुरूआत करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत है। आभूषण बनाने के उपकरणों की सूची लगभग बहुत लंबी है। शुरुआत में आपको काम करने के लिए अच्छी धातु के उपकरणों में निवेश करना चाहिए, जो आपकी शिल्प कला को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

यहां कुछ उपकरण दिए गए हैं जिनके उपयोग से आप स्वयं आभूषण बना सकते हैं।

फ्लैट नोज प्लायर

यह टूल बंद रिंग को खोलने, तारों के सिरों को गोल करके बंद करने और अन्य कार्यों में मदद करती है। फ्लैट-नोज प्लायर्स में दो फ्लैट जॉ होते हैं, जो धातु के टुकड़े पर मजबूत पकड़ बनाने में आपकी मदद करते हैं और आवश्यक्तानुसार कोणीय (एंगुलर) मोड़ देते हैं।

jewellery making courses
राउंड नोज प्लायर्स

राउंड नोज प्लायर्स में दो गोल जॉ होते हैं और यह एक जीवंत आभूषण बनाने का उपकरण है। यह तारों को मोड़ने और गांठ बनाने के लिए बेहतरीन है। इससे तार से छल्ला, गांठ, कड़ियां और सूक्ष्म स्मूथ कर्व में जंप रिंग्स बनाने में सुविधा होती है।

best jewellery making course
पैरेलल प्लायर्स

पैरेलल प्लायर्स में एक बॉक्स जुड़ा हुआ दिखता है जिसमें प्लायर्स के जबड़े एक दूसरे के पैरेलल में होते हैं। इसका उपयोग दबाव बनाते हुए शीट को सीधा करने या धातु को पकड़ने में किया जाता है। ये प्लायर्स धातु को एक स्थान पर मजबूती से पकड़े रखते हैं। इन तकनीकों को सीखने के लिए आप स्वयं ज्वैलरी मेकिंग क्लासेस को ज्वाइन कर लें।

jewellery making courses online india
साइड कटर

साइड कटर एक तेज धार वाली साफ और सुडौल-कटिंग के लिए जरूरी प्लायर्स है। यह धातु के तार को काटने का एक अच्छा उपकरण है। यह अलग-अलग सामान की सुडौल कटिंग के लिए विभिन्न आकारों में उपलब्ध हैं।

बेंच वाइस

जब आप धातु पर काम कर रहे होते हैं तो ताकत और मजबूत पकड़ की जरूरत होती है। बिगिनर के लिए बेंच वाइस खरीदना मेटल वर्क में खरापन और सुधार लाने के लिए एक अच्छा निवेश है। जब उन कड़ियों को जोड़ना होता है, तो बेंच वाइस टूल मजबूत पकड़ बनाने में मदद करता है जो मेटल वर्क में खरोंच लगने के जोखिम को कम करता है। शुरुआती दौर में ज्वैलरी मेकिंग क्लासेस आपको सिखा सकती है कि कैसे सुविधाजनक ढंग से बेंच वाइस का उपयोग किया जाए।

जॉबिंग हैमर

इसे बॉल-पेन हैमर के रूप में भी जाना जाता है, जॉबिंग हैमर में एक गोल और एक चपटा सिरा होता है। गोल सिरे को एक उत्कृष्ट संरचनात्मक उपकरण के लिए तैयार किया जाता है, जबकि चपटे सिरे को नगों में घुमाव देने के लिए डोमिंग उपकरणों के साथ प्रयोग किया जा सकता है।

jewellery making classes near me
अब आप हमारे एप्लिकेशन को डाउनलोड कर लें और हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम से फैशन ज्वैलरी बनाना सीखें

फैशन डिजाइनिंग पाठ्यक्रम को कहां से शुरू करें, इस बारे में अब चिन्ता करने की जरूरत नहीं! हैमस्टेक ऑनलाइन कोर्स एप अब पूरी तरह से ऑनलाइन फैशन पाठ्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला के साथ उपलब्ध है। अब एप्लिकेशन डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *