आनोखें कपड़ें पहचानने के 4 तरीके!

apparel design courses online

सही कपड़े चुनना एक कौशल है जिसे टेक्सटाइल डिजाइनिंग  करने वाले छात्र अपने पाठ्यक्रम में सीखते हैं।

उन कपड़ों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जो लंबे समय तक चलने वाले, उच्च गुणवत्ता वाले हैं और एक ही समय में अच्छे लगते हैं।

टेक्सटाइल एंड फैशन डिज़ाइन कोर्सेस के छात्रों ने फैंसी और नाजुक लोगों पर मजबूत गुणवत्ता वाले कपड़े डिजाइन करने और चुनने का ज्ञान इकट्ठा किया।

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको खरीदारी के लिए जाने पर गुणवत्ता वाले कपड़ों की पहचान करने में मदद करेंगे:

  • स्पेयर बटन: यदि कोई कपड़ा अतिरिक्त बटन के साथ आता है, तो यह एक संकेत है कि डिजाइनर को उम्मीद है कि यह लंबे समय तक चलेगा। छोटी मरम्मत के लिए इनका उपयोग करें।

online fashion designing course in india

  • मजबूत टाँके: आप एक ऐसे कपडे पर खर्च नहीं करना चाहेंगे जो खरीदने के तुरंत बाद अलग होना शुरू हो जाए? अगली बार जब आप खरीदारी करने जाएं तो ढीले या छूटे हुए टांके देखें। अपनी ताकत की जांच करने के लिए सीम के प्रत्येक तरफ कपड़े को पकड़ो। यदि वे अलग-अलग खींचना शुरू करते हैं, तो उन्हें रैक पर छोड़ दें।

fashion design classes online

  • प्राकृतिक फाइबर: यदि आप एक कपड़ा खरीदना चाहते हैं जो कम मेंटेनेंस के साथ लंबे समय तक रहता है, तो कपास, ऊन, लिनन या रेशम से चिपके रहें। सिंथेटिक कपड़ों के विपरीत, उन्हें महंगे मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं होती है। इन प्राकृतिक फाइबर के साथ, आप लंबे समय तक कपड़ों के नए रूप को धारण कर सकते हैं।

online fashion designing course in india

  • समाप्त सीम: अगली बार जब आप एक कपड़ा खरीदने के लिए जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अधूरे सीम की जांच करते हैं। फ्लैट महसूस किए गए सीम और बाउंड सीम अच्छी गुणवत्ता वाले कपडे का संकेत हैं।

fashion designing using coreldraw

अगर आप टेक्सटाइल्स फॉर फैशन का करियर चाहते हैं, तो अब आप अपने घर से भी इस कोर्स को अपनी मर्जी से केवल Hunar ऑनलाइन कोर्सेस से सीख सकते हैं।

हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एप टुडे के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। अभी डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *