tie and dye classes

3 सुंदर प्रकार के टाई और डाई पैटर्न्स!

फैशन ज़्यादातर एक स्थान, संस्कृति और उन्हें पहनने वाले लोगों से प्रभावित होता है। बाज़ार में बहुत सारे फैशनेबल आउटफिट्स उपलब्ध हैं, जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं। कई ऑनलाइन टेक्सटाइल कोर्सेस में, हमें कुछ आकर्षक डिज़ाइनों के बारे में जानने को मिलता है, जिन्हें हम अपने घर से ही बना सकते हैं।

सभी आकर्षक डिज़ाइनों में से, टाई और डाई काफ़ी लोकप्रिय माना जाता है। हम अक्सर अपने आसपास के लोगों को उन्हें पहनते हुए देखते हैं। क्या आप जानती हैं कि इन रंगीन पैटर्न्स को घर से बनाना बहुत आसान है? फैशन और टेक्सटाइल कोर्सेस में, आप इन डिज़ाइनर तकनीकों के बारे में जान पाएंगी |

यह रहे कुछ प्रकार के टाई और डाई तकनीकें सिर्फ आपके लिए:

रिवर्स टाई एंड डाई तकनीक

एक शर्ट के निचले कोने को पिंच करें ओर एक ट्यूब के आकार में खींचें। शर्ट के चारों ओर रबर बैंड लपेटें, यबैंड का हर गाँठ एक इंच कि दूरी पर होनी चाहिए। पानी के एक हिस्से के साथ ब्लीच को मिलाएं। एक स्प्रे या स्क्वीज़ बोतल में वह समाधान डाले और शर्ट पर अप्लाई करें। कपड़े पर ब्लीच्ड-कलर पकड़ते ही रबर बैंड को काट दें। शर्ट को अच्छी तरह से रगड़ कर धो लें। गीले शर्ट को ढके हुए सरफेस से बहार निकाले और आपने मनपसंद शेड से ब्लीच्ड सेक्शन को डाई करें।

tie and dye courses

फायरक्रैकर तकनीक

टी-शर्ट को हल्का-सा भिगोइये, फिर इसे एक ट्यूब आकार में स्क्रन्च करें और फिर चारों ओर एक रबर बैंड लपेटें, जो ऊपर से नीचे की ओर एक तिहाई की दुरी में हो। इसी प्रक्रिया को नीचे से दोहराएं। अपने पसंदीदा डाई को शर्ट के तीसरे शीर्ष में जोड़ें जो कि रबर बैंड के ऊपर में है। बाद में, बैंड के नीचे से एक और रंग जोड़ें। प्लास्टिक से लपेटें और इसे सेट होने दें। फैशन और टेक्सटाइल डिज़ाइन कोर्सेस में आप टाई और डाई तकनीक के बारे में अधिक जान सकते हैं।

आइस डाई तकनीक

अपनी टी-शर्ट को हल्का सा भिगोइये और सतह पर सीधा रखें। अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपनी शर्ट को एक छोटे बंडल में समेटें। शर्ट को सुरक्षित करने के लिए रबर बैंड का उपयोग करें। क्रमपल्ड शर्ट को एक रैक पर रखें और उस रैक को बड़े प्लास्टिक टब के ऊपर रखें। इस तरह, डाई से बचा हुआ पानी टपकता रहता है और शर्ट के नीचे एक पोखर नहीं बनता है। शर्ट के ऊपर बर्फ के टुकड़े रखें। इस तकनीक के लिए, डाई पाउडर का उपयोग करना ही सही होता है। बर्फ को पिघलने दें। इसमें कई मिनट से लेकर कुछ घंटों तक का समय लग सकता है। डाई सेट होने के बाद, बैंड्स को काट लें। पानी पूरी तरह से साफ़ ना हो, एक्सेस डाई को निचोड़ते रहिये।

tie and dye classes online

क्या इस तकनीक में आप रुचि रखती है? हैम्सटेक ऑनलाइन के बेस्ट फैशन और टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग कोर्सेस में एनरोल कीजिये और अपने क्रिएटिव सपनों को पूरा करें!

हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एप टुडे के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। अभी डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *