कढ़ाई और कैंची–एक अटूट बंधन

Embroidery Courses

जहां चित्रकारों को कैनवास और ब्रश की आवश्यकता होती है, वहीं एक सिलाई करने वाले को को एक सिलाई मशीन, धागे,सुई और कैंची की आवश्यकता होती है। कढ़ाई के लिए कैंची का बहुत ही ज्यादा महत्त्व हैं।

कैंची

हालांकि आप कैंची की सिर्फ एक अच्छी जोड़ी के साथ काम कर सकते हैं लेकिन हाथ में कुछ और विकल्प होने से आपकी कढ़ाई का काम थोड़ा आसान हो जाएगा।

1. कढ़ाई कैंची

कढ़ाई वाली कैंची छोटी और नुकीली होती हैं जो उन्हें धागों को काटने, टांके हटाने और छोटे ट्रिमिंग के काम के लिए सबसे बेहतर बनाता है।

embroidery scissors

source: amazon.com

2. बड़ी और छोटी तेज कैंची

बल्क को कम करने के लिए सीम को काटने, नोच करने, कतरने और सीवन अलाउंस को ट्रिम करने के लिए उपयोगी।

3. कपड़ा कतरनी

कपड़े की कैंची की एक अच्छी जोड़ी कपड़े को काटने का काम आसान कर देगी। हालांकि, उन्हें केवल कपड़े काटने के लिए उपयोग करें, क्योंकि उनके साथ अन्य सामग्री काटने से वे जल्दी से खराब हो जाएंगे।

4. पिंकिंग कतरनी

सीम अलाउंस में बल्क को कम करने के लिए कर्व के चारों ओर ट्रिम करें। कढ़ाई पर जल्दी काम करने के लिए नुकीले कर्व्स के बजाय पिंकिंग कतरनी का इस्तेमाल करके ट्रिम करें।

5. एप्लिक कैंची

एप्लिक कैंची थोड़ी अजीब लगती है क्योंकि उनके ब्लेड में से एक अजीब डकबिल आकार होता है। जब आप एप्लिक के कपड़े को सिलाई करते हैं आप डिज़ाइन को ट्रिम कर सकते हैं ताकि यह एप्लिक कैंची का उपयोग करके अधिक साफ दिखे। एप्लिक कैंची मध्यम आकार की कैंची होती हैं जिन्हें विशेष रूप से आपके बेसलाइन कपड़े में गलती से छेद किए बिना सिलाई लाइन के बहुत करीब ट्रिम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

6. पेपर कैंची

paper scissors

source: amazon.com

यह पैटर्न के टुकड़ों को काटने के लिए, फोम, प्लास्टिक टयूबिंग और कपड़े के अलावा कुछ भी काटने के लिए बढ़िया होता हैं।

7. सभी उद्देश्य के लिए कैंची

आपको पैटर्न, कार्बन पेपर, इंटरफेसिंग आदि को काटने के लिए घरेलू कैंची की एक जोड़ी को संभाल कर रखना चाहिए।

Hunar Online Courses

इन छोटी-छोटी चीजों को जल्दबाजी में खरीदना कितना भी लुभावना क्यों न हो, इसको सुझाया नहीं जा सकता है। अच्छी क्वॉलिटी वाली कैंची में निवेश करना आवश्यक है ताकि आप अपनी कढ़ाई के सिलाई पर काम करते समय समस्याओं से बच सकें। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करना होगा।

कैंची के बहुत से विकल्प हैं जिसमे सभी के लिए कुछ न कुछ है। उम्मीद है की हमारे ब्लॉग ने आपको कढ़ाई के लिए उपयोग किए जाने वाली कैंची की अपनी जोड़ी खोजने में मदद की।

Hunar Online पर, आपको सभी वीडियो तक पहुंच मिलेगी और आप कहीं से भी यह सीख सकते हैं। आपको 24/7 फैकल्टी सपोर्ट और इंडस्ट्री के एक्सपर्ट से सीखने का मौका मिलेगा। आप हमारी Trial Classes के वीडियो भी देख सकते हैं और हमारे कोर्स की एक झलक पा सकते हैं। आप App Download करके अपना पसंदीदा कोर्स सीखना शुरू कर सकते हैं।
तो इंतज़ार क्यों करना? जल्द से जल्द Hunar Online Courses से जुड़िए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *