fashion designer course online

Coreldraw के लिए इस्तेमाल किये गए बेसिक उपकरण!

यदि आप अपने फैशन डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग या इसी तरह के अन्य कोर्सेस का अनुसरण कर रहे हैं, तो आप शायद जानते हैं कि Coreldraw क्या है। Coreldraw एक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं को मूल सॉफ्टवेयर बनाने या अन्य सॉफ्टवेयर की तुलना में खूबसूरती से संपादित करने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति देता है।

आप चित्रण में एक समर्थक हो सकते हैं या आप एडोब इलस्ट्रेटर का उपयोग करके सिर्फ एक नौसिखिया हो सकते हैं। लेकिन अगर आप Coreldraw की मूल बातें सीखते हैं, तो आप चित्रण में दूसरों से एक कदम आगे हो सकते हैं। Coreldraw के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक असाधारण पेशेवर कला कृति को डिजाइन करने के लिए आपको कई प्रकार के उपकरण प्रदान करता है। जब आप ऑनलाइन फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करते हैं, तो आपको इन टूल्स के बारे में जानकारी मिल जाती है। यहाँ Coreldraw के कुछ प्राथमिक उपकरण दिए गए हैं जिन्हें आपको देखने की आवश्यकता है:

कलम उपकरण:

यह मूल उपकरण में से एक है जिसे आपको Corel इलस्ट्रेटर के साथ काम करते समय शुरू कर सकतें हैं। प्रिफर्ड सेटिंग्स आर.जी.बी हैं कलर मोड में और 300 डी.पी.आई पर। यदि आप CMYK पर स्विच करना चाहते हैं, तो आप आसानी से कर सकते हैं। हालांकि, यह मुद्रण उद्देश्यों के लिए उपयुक्त है। वेब उपयोग के लिए, आरजीबी सबसे अच्छा है। आप खंडों में नोड्स और ड्रॉ भी रख सकते हैं।

fashion designing online institute

बीस्पलाइन और स्मार्ट ड्राइंग उपकरण:

बी-स्पलाइन टूल का उपयोग करके आप आकृतियों और आकारों के साथ शुरू कर सकते हैं जो पर्याप्त सटीक दिखेंगे। आप नोड्स को घुमावदार किनारों और कोनों पर रख सकते हैं, और फिर ऑब्जेक्ट प्रॉपर्टी डॉकटर में रंग भरने के विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। आप स्मार्ट ड्राइंग टूल का उपयोग कर सकते हैं जो कि फ्रीहैंड स्मूथनिंग के समान है। यह आपको आकार का सटीक होने की अनुमति देता हैं।

fashion designing course online

फ्रीहैंड और बेज़ियर टूल:

यदि आप ग्राफिक्स टैबलेट के साथ काफी सरल ड्राइंग को चित्रित करना चाहते हैं, तो फ्रीहैंड टूल (F5) का उपयोग करना सबसे अच्छा विकल्प है। आप F12 की कम सेटिंग के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे 97 पर स्विच कर सकते हैं जिसमें कुल तीन नोड हैं। फिर आप चेहरे या किसी भी चीज़ की तरह विभिन्न आकृतियों में प्रवेश करने के लिए बेजियर टूल का उपयोग कर सकते हैं

best online fashion courses

2-पोंट लाइन और 3-पोंट वक्र उपकरण:

आप इसका उपयोग तब कर सकते हैं जब आप अपने स्केच में अंतिम स्पर्श जोड़ना चाहते हैं। 2-पॉइंट लाइन से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे 3-पॉइंट पर जाएँ। रेखाएँ, वक्र और फिर अपनी वस्तुओं को समूहीकृत करें। जब आपका स्केच पूरा हो जाता है, तो आप इसे अपनी पसंद के वक्र, स्टाइल, टेम्प्लेट या डिज़ाइन से भर सकते हैं।

Coreldraw रचनात्मकता की भावनाओं को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है। यह ग्राफिक डिजाइन की हर चुनौती के लिए एक शानदार समाधान है। जब आप एक अनोखा डिज़ाइन बनाते हैं, तो आप अपनी रचनाओं को पूरी दुनिया को दिखाना चाहते हैं| Coreldraw सबसे अच्छे और व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ग्राफिक डिज़ाइन प्रोग्रामों में से एक है जो नवीन और अनूठे ग्राफिक्स को व्यवस्थित और सटीक रूप से विकसित करने में मदद करता है। ऑनलाइन फैशन डिज़ाइनिंग कोर्सेस के माध्यम से घर बैठे ही अपने सभी डिज़ाइनों के लिए Coreldraw का उपयोग सीखें|

हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एप टुडे के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। अभी डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *