पारंपरिक सिलाई मशीन के 6 भाग और कार्य!

garment creation courses online

परिधान निर्माण में विभिन्न प्रकार के उपकरणों का उपयोग किया जाता है। सिलाई मशीनें इन् उपकरणों में से एक हैं। इसमें यंत्र-चालित सुई होती है जिसका उपयोग कपड़ों को सिलने के लिए किया जाता है।

इंडियन ड्रेस पैटर्न मेकिंग में एक सिलाई मशीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मूल भागों और उनके कार्यों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है जो कपड़ों को सिलाई में मदद करते हैं।

बुनियादी पारंपरिक सिलाई मशीन में कुछ भाग और कार्य के प्रकार हैं:

पैर रखने वाला पैडल

यह गति को नियंत्रित करता है और हमारे द्वारा लागू बल पर निर्भर करता है। यह उच्च गति वाली पारंपरिक सिलाई मशीनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आधुनिक लोगों में, गति को एक एकल समायोजन द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। एक बटन के पुश के साथ, यहां तक कि स्टार्ट और स्टॉप को नियंत्रित किया जा सकता है।

garment creation courses

हाथ का पहिया

इसका उपयोग कपड़े की स्थिति को बेहतर नियंत्रण प्रदान करने के लिए मैन्युअल रूप से सिलाई सुई की गति को बढ़ाने और घटाने के लिए किया जाता है। व्हील के अंदर क्लच नॉब एक सेफ्टी फीचर के रूप में काम करता है। जब घुंडी को बाहर निकाला जाता है, तो यह एक बॉबिन को घुमावदार करते समय सुई को ऊपर और नीचे की तरफ से दबने से बचाती है।

उल्टा लीवर

इसे सिलाई मशीन के सामने की तरफ रखा गया है। इसे सुरक्षित करने के लिए हर सीम के अंत को सिलाई करते समय सिलाई को रिवर्स करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्पूल पिन और होल्डर

यह सिलाई के लिए उपयोग किए गए धागे को रखता है और मशीन के माध्यम से थ्रेड की दिशा को नियंत्रित करता है।

पैटर्न चयनकर्ता

इसका उपयोग टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग पर सिलाई के प्रकार को तय करने के लिए किया जाता है, उदाहरण के लिए, सीधे टाँके या ज़िगज़ैग। मशीन के प्रकार के आधार पर, विभिन्न प्रकार के टांके का चयन किया जा सकता है।

garment creation courses online

टेकअप लीवर

अतिरिक्त धागा प्रदान करने के लिए टेक-अप लीवर सिलाई गठन के दौरान ऊपर और नीचे चलता रहता है। लूप का गठन करते समय, प्रत्येक सिलाई सेट होने के बाद सुई धागा वापस लेती है। यह एक इष्टतम स्तर पर सुई धागा तनाव को विनियमित करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

indian garment creation courses

आप Hunar ऑनलाइन के साथ इंडियन गारमेंट क्रिएशन कोर्सेस में मशीन कढ़ाई के बारे में अधिक जान सकते हैं और घर से अपना खुद का डिजाइनर लेबल शुरू कर सकते हैं। आज ही एनरोल कीजिये!

हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एप टुडे के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। अभी डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *