applique and patchwork

3 पैचवर्क और एप्लीक डिज़ाइन्स जो साड़ी को एक ट्रेडिशनल टच दे सकतें हैं!

महिलाएं अलग-अलग अंदाज़ों में साड़ी पेहेनना पसंद करती हैं। 6 गज के कपड़े में उनकी पसंद और मनोदशा, अवसर और कई और कारणों पर निर्भर करती है। एप्लीक और पैचवर्क पत्तेर्नड कपड़ें महिलाओं में काफी मशहूर है। साड़ियों के अलावा, इस पैटर्न का उपयोग अन्य एथनिक और ट्रेंडी कपड़ों की डिज़ाइनिंग में भी होती है!

यहाँ पर कुछ 3 एप्लीक और पैचवर्क डिज़ाइन्स दिए गए हैं जो फैशन उद्योग में ट्रेंडिंग हैं:

1. कलमकारी एप्लीक और पैचवर्क

कलमकारी एप्लीक पैचवर्क आमतौर पर पल्लू की सीमाओं पर या पूरे साड़ी पर सिला जाता है जो इस पारंपरिक पोशाक को एक आकर्षक रूप देता है। इन साड़ियों को कैज़ुअल और फॉर्मल इवेंट्स दोनों के लिए पहना जा सकता है। एक साधारण चेन और स्टड इयररिंग्स इस सिंपल और एलिगेंट पोशाक के साथ भी बहुत अच्छे दीखते हैं।

2. कलासम पैचवर्क एप्लीक

कलासम नारियल को रखने वाले धातु के बर्तन जिसको हम कलश के रूप में जानते है और कईं पारंपरिक हिंदू अवसरों में इसका उपयोग भी करते है। कलासम पैचवर्क एप्लीक इसी पॉट से प्रेरित है। इस तरह के पैचवर्क से बनाया हुआ साड़ी ट्रेडिशनल कार्यक्रमों में पेहेन्ने के लिए बहुत अच्छा होता है। एथनिक गोल्ड ज्वैलरी और लंबे गजरे के साथ यह इस साड़ी की शोभा बढ़ाती है। इस एलिगेंट साड़ी को ड्रेप करें और अपना स्टाइल फ्लॉन्ट करें।

3. एप्लीक और मिरर से किया हुआ काम

भारत में, त्योहारों का मौसम कभी ख़तम नहीं होता और इन सारे अवसरों के लिए मिरर वर्क किया हुआ साड़ी परफेक्ट है। होली पार्टी  के लिए आपकी एप्लीक और मिरर पैचवर्क साड़ी ट्रेंडसेटर बन सकती है। सभी प्रकार के मिरर-कशीदाकारी साड़ियों में से, ज़रदोज़ी काम अधिकांश एथनिक कपड़ों पर किया जाता है। अपनी साड़ी को और आकर्षक बनाने के लिए इसे हैवी इयररिंग्स और ट्रेंडी बैंगल्स के साथ पेयर करें।

आपको दुकानों में कई तरह की साड़ियाँ मिल सकती हैं, लेकिन एप्लीक का काम किया हुआ कुछ ऐसे कपड़ें हैं जो आपके पास होना आवश्यक है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने खुद के अनूठे पैचवर्क डिज़ाइन्स भी बना सकते हैं जो आपको एक खूबसूरत लुक देता हैं।

ऊपर सूचीबद्ध तीन एप्लीक डिज़ाइनों के अलावा, क्विल्टिंग पैचवर्क और एप्लीक ट्रेंडिंग पैटर्न है जिसे आपको अवश्य आज़माना चाहिए। हैमस्टेक ऑनलाइन के कढ़ाई पाठ्यक्रमों के साथ, आप उन सभी के बारे में जान सकते हैं। अब हमारे रचनात्मक पाठ्यक्रमों में दाखिला लें और एन.एस.डी.सी से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त करें।

हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम एप टुडे के माध्यम से सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें। अभी डाउनलोड करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *